राज्य
समाचार ब्यूरो
डेरा हिंसा हनीप्रीत को मिली जमानत
Total views 7
बचाव पक्ष के वकील आरएस चौहान के मुताबिक सीजेएम कोर्ट से हनीप्रीत की जमानत याचिका स्वीकार कर ली गई।

पंचकूला में 2017 में हुई हिंसा के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत को बुधवार को जमानत मिल गयी। देशद्रोह के आरोप हटाए जाने के चार दिन बाद बुधवार सुबह हनीप्रीत के वकील ने जमानत याचिका दायर की थी, जिसे सीजेएम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। जज रोहित वत्स की अदालत ने हनीप्रीत को 1-1 लाख के दो श्योरिटी बांड पर जमानत दी। मामले की अगली सुनवाई 20 नवंबर को होगी। गौर हो कि राम रहीम दुष्कर्म के मामले में जेल में हैं।

बता दें की पंचकूला में हुई हिंसा के मामले में पुलिस द्वारा 41 लोगों को गिरफ्तार किया गया था जबकि आदित्य इंसा सहित 5 लोगों को पिछले साल एक अदालत ने भगोड़ा अपराधी घोषित किया था। पंचकूला की एक अदालत ने 2 नवंबर को हनीप्रीत इंसा और 40 अन्य डेरा अनुयायियों के खिलाफ देशद्रोह की धारा हटा दी थी। बचाव पक्ष के वकील आरएस चौहान के मुताबिक सीजेएम कोर्ट से हनीप्रीत की जमानत याचिका स्वीकार कर ली गई।

पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट के अनुसार हनीप्रीत और 45 सदस्यीय डेरा प्रबंधन समिति ने गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने पर साजिश को अंजाम दिया। आरोप के मुताबिक 17 अगस्त 2017 को एक बैठक में सिरसा के डेरा मुख्यालय में साजिश रची गई थी। पुलिस ने कहा था कि गुरमीत राम रहीम, आदित्य इंसां, हनीप्रीत ने बैठक में भाग लिया। इसमें तय किया गया कि राम रहीम को दोषी ठहराने पर हिंसा फैलाई जाएगी। गौरतलब है कि गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद जब रोहतक की सुनारियां जेल ले जाया जा रहा था तब हनीप्रीत भी डेरा प्रमुख के साथ एक हेलीकॉप्टर में थी।

जमानत मिलने के बाद हनीप्रीत को बुधवार शाम 5.40 बजे अंबाला शहर स्थित सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया। हनीप्रीत ने पीले रंग का सूट पहना था। हनीप्रीत के साथ पिता रामानंद, माता आशा, बहन निशू, भाई साहिल एक फॉरच्यून गाड़ी में थे। साथ में एनोवा गाड़ी में उसकी बहन सोनाली सवार थी। इस दौरान जेल परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवथा की गयी थी। हनीप्रीत से किसी को मिलने नहीं दिया गया। उसे कार में बैठे हुए ही देखा जा सका। बता दें कि हनीप्रीत की कोर्ट में पेशी भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई।

उम्रकैद की सजा काट रहे बाबा राम रहीम से मिलने वालों की सूची में हनीप्रीत का नाम सबसे ऊपर है। बताया जा रहा है कि सूची में डेरा मैनेजर का भी नाम है। जेल मैनुअल के अनुसार सप्ताह में बाबा से मिलने के लिए सोमवार को दिन तय कर रखा है इसी दिन हनीप्रीत जेल में बाबा से मिलने आ सकती है। राम रहीम को हनीप्रीत की जमानत की सूचना दे दी गयी है। बता दें कि कुछ दिन पहले राम रहीम की पैरोल की अर्जी खारिज कर दी गयी थी।